ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो चार्ली चैपलिन की अदाकारी पर नहीं हंसा होगा। चार्ली चैपलिन के बारे में बात करते ही आपके दिमाग में एक कॉमिक छवि उभरेगी। लेकिन लोगों को हंसाने वाले इस चेहरे के पीछे का दर्द आप नहीं जानते होंगे। आज चार्ली चैपलिन का 129वां जन्मदिन है। जानें, उनके बारे में कुछ खास बातें…

Chp 1

बेहद गरीबी में हुआ जन्म

चार्ली चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन में हुआ था। उनका असली पूरा नाम चार्ल स्पेंसर चैपलिन था। उनका परिवार बेहद गरीब था और 9 साल की उम्र से पहले ही उन्हें अपना पेट पालने के लिए काम करना पड़ा। चार्ली के माता-पिता उनके बचपन में ही अलग हो गए थे। बचपन में ही उनकी मां ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया था। इसके बाद 13 साल की उम्र में चार्ली की पढ़ाई भी छूट गई।

Ch 2

कम उम्र में शुरू कर दिया अभिनय

चार्ली चैपलिन ने बेहद कम उम्र में स्टेज ऐक्टर और कमीडियन के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था। बाद में, महज 19 साल की उम्र में उन्हें एक अमेरिकन कंपनी ने साइन कर लिया और वह अमेरिका चले गए। अमेरिका से चार्ली ने फिल्मों की शुरुआत की और 1918 तक आते-आते वह दुनिया का जाना-पहचाना चेहरा बन चुके थे।

Ch 4

‘मेकिंग अ लिविंग’ थी पहली फिल्म

चार्ली चैपलिन की पहली फिल्म 1914 में आई ‘मेकिंग अ लिविंग’ थी जो एक साइलेंट फिल्म थी। उनकी पहली फुल लेंग्थ फीचर फिल्म 1921 में आई ‘द किड’ थी। चार्ली ने अपने जीवन में दोनों वर्ल्ड वॉर देखे थे और जिस समय दुनिया युद्ध की विभीषिका झेल रही थी तब वह लोगों को हंसा रहे थे। चार्ली चैपलिन ने एक बार कहा था, ‘मेरा दर्द किसी के हंसने की वजह हो सकता है। पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए।’

बिना डायलॉग के ही लोगों को हंसाया

चार्ली ने ‘अ वुमन ऑफ पैरिस’, ‘द गोल्ड रश’, ‘द सर्कस’, ‘सिटी लाइट्स’, ‘मॉर्डन टाइम्स’ जैसी बेहद मशहूर और सफल फिल्मों में काम किया। इन फिल्मों को आज भी बहुत पसंद किया जाता है।

विवादों से भी जुड़ा नाता

अपनी निजी और प्रफेशनल लाइफ में चार्ली का विवादों से भी काफी नाता रहा। साल 1940 में आई उनकी फिल्म ‘द ग्रेट डिक्टेटर’ काफी विवादों में रही थी। इस फिल्म में चार्ली ने अडोल्फ हिटलर का किरदार निभाया था। बाद में अमेरिका में उनके ऊपर कम्यूनिस्ट होने के आरोप भी लगाए गए और उनके ऊपर एफबीआई की जांच बिठा दी गई। इसके बाद चार्ली ने अमेरिका छोड़ दिया और स्विट्जरलैंड में जाकर बस गए।

निजी जिंदगी में की कुल 4 शादियां

चार्ली चैपलिन ने अपनी जिंदगी में कुल 4 शादियां की थीं। इन शादियों से उनके 11 बच्चे थे। उन्होंने पहली शादी 1918 में मिल्ड्रेड हैरिस से की थी लेकिन यह शादी 2 साल ही चली। इसके बाद उन्होंने लिटा ग्रे, पॉलेट गॉडर्ड और 1943 में 18 साल की उना ओनील से शादी की। उस समय चार्ली 54 साल के थे। चार्ली की ये शादियां काफी विवादों में भी रही थीं।

silentbeauties@miwi1010

Happy birthday Sir Charles Spencer Chaplin, KBE (16 April 1889 – 25 December 1977) was an English comic actor, filmmaker, and composer who rose to fame in the era of silent film https://en.wikipedia.org/wiki/Charlie_Chaplin  , , ,

मशहूर लोग थे चार्ली के प्रशंसक

मशहूर साइंटिस्ट अल्बर्ट आइंसटीन और ब्रिटेन की महारानी जैसे लोग चार्ली चैपलिन के प्रशंसक थे। हालांकि खुद चार्ली भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में महात्मा गांधी की भूमिका से काफी प्रभावित थे। वह महात्मा गांधी का बहुत सम्मान करते थे। भारत के मशहूर बॉलिवुड कलाकार भी चार्ली के फैन थे। राज कपूर ने अपनी कई फिल्मों में चार्ली को कॉपी किया था।

http://www.khabarnwi.com/story/know-some-unknown-facts-about-movie-actor-charlie-chaplin

Facebook Comments